logo

T20 WC: अब चमत्कार ही बचा सकता है! टीम इंडिया के सेमीफाइनल में पहुंचने का ये है गणित

  • Published By : Jago News
  • Updated on : 2021-11-01 10:26:45

T20 WC: टी-20 वर्ल्डकप की शुरुआत से पहले भारतीय टीम इस टूर्नामेंट को जीतने की दावेदार थी. लेकिन पहले पाकिस्तान और अब न्यूजीलैंड के हाथों मैच गंवाकर टीम इंडिया के प्लेऑफ में पहुंचने की राह भी मुश्किल होती दिख रही है. भारत को अब अगर सेमीफाइनल में पहुंचना है तो कोई चमत्कार ही पहुंचा सकता है, वो इसलिए क्योंकि इसके लिए अफगानिस्तान का न्यूजीलैंड को हराना जरूरी है.  

क्या सेमीफाइनल में पहुंच सकता है भारत?

भारत इस टी-20 वर्ल्डकप में ग्रुप-2 का हिस्सा है. यहां पाकिस्तान ने अपने तीनों मैच जीते हैं, ऐसे में उसका सेमीफाइनल में पहुंचना पक्का माना जा रहा है. ऐसे में लड़ाई अब दूसरी टीम की है, जो न्यूजीलैंड, भारत और अफगानिस्तान के बीच लड़ी जा रही है. भारत ने अपने दोनों मैच बड़े अंतर से गंवा दिए हैं, ऐसे में अगर उसे सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को ज़िंदा रखना है तो आने वाले तीनों मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे. 

भारत का मुकाबला अब अफगानिस्तान, नामीबिया और स्कॉटलैंड से होना है. अगर टीम इंडिया तीनों मैचों को बड़े अंतर से जीतती है, तो वह अपना नेट-रनरेट सुधार सकती है और तभी सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें ज़िंदा रहेंगी. 

क्या है नेट-रनरेट का पूरा गणित?

लगातार दो मैच बड़े अंतर से गंवाने के बाद भारत का नेट-रनरेट काफी नीचे चला गया है. इस वक्त टीम इंडिया के पास ज़ीरो प्वाइंट हैं और नेट-रननेट -1.609 पहुंच गया है. ऐसे में टीम इंडिया को अपने तीनों ही मुकाबले बड़े अंतर से जीतने होंगे ताकि नेट-रनरेट की लड़ाई में वह आगे पहुंच जाए.

हालांकि, टीम इंडिया के लिए ये मुश्किल यहां ही खत्म नहीं होती है क्योंकि अफगानिस्तान की टीम अभी तक दो मैच जीत चुकी है. दोनों ही मैच में उसने सामने वाली टीम को अच्छे-खासे अंतर से हराया है. अभी अफगानिस्तान का नेट-रनरेट+3.097 है और वह ग्रुप-2 में दूसरे नंबर पर है.

अफगानिस्तान पर काफी कुछ निर्भर...

टीम इंडिया का अगला मुकाबला अब अफगानिस्तान के खिलाफ है, अगर टीम इंडिया इस मैच को भी गंवा देती है तो उसका सेमीफाइनल में पहुंचने का रास्ता पूरी तरह से बंद हो जाएगा. लेकिन टीम इंडिया अगर इसे बड़े अंतर से जीतती है और बाद में अफगानिस्तान की टीम न्यूजीलैंड को हरा देती है तो टीम इंडिया की उम्मीदें बढ़ सकती हैं. इससे टीम इंडिया को नेट-रनरेट के गेम में मदद मिलेगी.

इसके अलावा टीम इंडिया ये भी चाहेगी कि नामीबिया, स्कॉटलैंड जैसी टीम भी न्यूजीलैंड के खिलाफ कोई अपसेट कर दे, ताकि उसकी उम्मीद बढ़ जाए. लेकिन ये सब कयासों का दौर है, ऐसे में भारत के लिए कोई चमत्कार होना जरूरी है. 

न्यूजीलैंड ने भी भारत को बड़ी मात दी

पाकिस्तान के हाथों दस विकेट से हार के बाद टीम इंडिया से उम्मीद थी कि वह वापसी करेगी. लेकिन यहां भी टीम इंडिया पूरी तरह से फेल दिखी. भारत ने अपने बैटिंग ऑर्डर में बदलाव किया, जिसका खामियाजा भुगतना पड़ा. टीम इंडिया सिर्फ 110 रन बना पाई, टॉप के 4 बल्लेबाज तो 50 रन के भीतर ही आउट हो गए थे.

बाद में बॉलिंग भी कुछ खास कमाल नहीं कर पाई, टीम इंडिया ने सिर्फ दो विकेट ही लिए. भारत का प्रदर्शन कैसा रहा है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि भारत ने पिछले दो मैच में सिर्फ दो विकेट ही झटके हैं. 

 

Related News